इग्नू ने शुरू किया  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत चार वर्षीय (3 +1) स्नातक कार्यक्रम।  इग्नू में पहली बार तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम उपलब्ध

नैनीताल l इग्नू ने शैक्षणिक सत्र जनवरी 2024 से चार वर्षीय   (3 +1) स्नातकडिग्री कार्यक्रम  शुरू कर दिया  है। छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत चारवर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में पढाई का मौका मिलेगा।  इसमें छात्रों को मल्टीपल एंट्री -एग्जिट का मौकामिलेगा अर्थात एक साल के बाद प्रमाणपत्र , दो साल के बाद डिप्लोमा , तीनसाल के बाद  डिग्री और चार वर्ष केबाद  ओनर्स (रिसर्च) की डिग्री मिलेगी।  

Advertisement

यूजीसी अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने हालही में इग्नू के चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों को लांच किया है। उन्होंनेकहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत इन  चार वर्षीय स्नातक डिग्री प्रोग्राम मेंछात्रों को पढाई के साथ-साथ कौशल विकास के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा।  

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून  के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में संक्षेप में बताया कि इग्नू में जनवरी 2024 सत्र से  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 केअनुरूप स्नातक के 17 प्रोग्राम में चार वर्षीय डिग्री कार्यक्रमशुरू हो चुके हैं। चार वर्षीय स्नातक डिग्री प्रोग्राम में  चार वर्ष में कुल 160 क्रेडिट अर्जितकरने होंगे।  छात्रों के पास मल्टीप्लएंट्री-एग्जिट का विकल्प होगा  अर्थात एक साल के बाद प्रमाणपत्र, दो साल के बाद डिप्लोमा , तीन साल की पढाई करने पर 120 क्रेडिट के साथ मानविकी में बीए इन मेजर , कॉमर्स में बीकॉम इन मेजर और साइंसस्ट्रीम में बीएससी इन मेजर की डिग्री मिलेगी। वहीँ चार साल की पढाई करने वाले छात्रों को 160 क्रेडिट अर्जितकरने पर ओनर्स ( रिसर्च ) की डिग्री मिलेगी। 

यह भी पढ़ें 👉  महिला अध्ययन केन्द्र, कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल के द्वारा MA Women's Studies दो वर्षीय स्नातकोत्तर प्रोग्ग्रम सत्र 2024 से प्रारम्भ किया जा रहा है, विद्यार्थी भी प्रवेश ले सकते है

इन चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों मेंछात्र एक साथ मेजर डिग्री के साथ दूसरी माइनर डिग्री की पढाई भी  कर सकेंगे । दोनों डिग्री के क्रेडिट उनकी मुख्य डिग्री में जुड़ेंगे।  सभी छात्रों को अकादमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट का लाभ मिलेगा।  इसके अलावा छात्रों को अपनी  पसंद के किसी भी विषय की पढाई अन्य विश्वविद्यालयऔर स्वयं प्लेटफार्म से ऑनलाइन पढाई की भी आज़ादी होगी। 

यह भी पढ़ें 👉  हरेला पर एक वृक्ष माँ के नाम पौधारोपण कियाआज सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बाबूगढ़ विकासनगर में हरेला पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इग्नू ने जनवरी 2024 सत्र में बीए-जी तथा बीएससी-जी के स्थान पर तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम बीए-एम, बीएससी-एम प्रारम्भ किया है। यह पहली बार हुआ है कि जब  इग्नू में तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रमउपलब्ध होंगे।  इसका लाभ उन शिक्षार्थियोंको मिलेगा जो विभिन्न  प्रतियोगी परीक्षाओंकी तैयारी  कर रहे हैं अथवा  अध्यापन क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

प्रमुख बातें

 एक साल में प्रमाणपत्र, दो में डिप्लोमा, तीन में मेजर  तो चौथे सालमें ओनर्स (रिसर्च) की डिग्री मिलेगी।

 स्नातक के छात्र पहली बार मेजर डिग्री प्रोग्राम के साथ माइनर डिग्री  की पढाई भी  कर सकेंगे।

पहली बार हुआ है कि जब  इग्नू में तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम उपलब्ध होंगे।
प्रो ललित तिवारी समन्वयक इग्नू डीएसबी परिसर

Advertisement
Ad
Advertisement
Advertisement