नगर के गोवर्धन कीर्तन हाल में श्रीमद् भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ जारी

Advertisement

नैनीताल। गोवर्धन कीर्तन हाॅल मल्लीताल में श्री मद्भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इस ज्ञान यज्ञ के आयोजक विनीत चन्द्र शेखर जोशी (पप्पन जोशी ) आचार्य व्यास श्री भगवती प्रसाद जोशी जी व उनके सहयोगी भक्तजन है।
इस ज्ञान यज्ञ के दूसरे दिन आज दिनांक 29-12-2023 को व्यास श्री भगवती प्रसाद जोशी जी ने बतलाया कि श्री मद्भागवत महापुराण कि रचना महर्षि वेदव्यास जी ने द्वापर युग में कि जो इस कलियुग में भी कल्प वृक्ष के समान है, और सबके मनोरथों को पूर्ण करने वाला है।
भगवती प्रसाद जोशी जी ने व्यास जी के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि व्यास किसी व्यक्ति विशेष का नाम नहीं है,जो इस गद्दी पर बैठता है वो व्यास है।और ये व्यास कौन से व्यास हैं, उन्होंने बताया कि अलग-अलग मन्वन्तरों में अलग-अलग व्यास हुए अभी तक हम जो कथाएं कह रहे हैं,सुना रहे हैं चाहे वह जो भी पुराण हो वो कृष्णद्वैपायन जी के द्वारा लिखी गई है। उन्होंने कहा कि व्यास किसी भी युग में स्त्री नहीं बनी, किन्तु वर्तमान में बन रही हैं।
इस ज्ञान यज्ञ में मौसम की खराबी के बावजूद श्रृद्धालु भक्तो ने बहुत अच्छी संख्या में अपनी भागीदारी दी ।भजन मंडली के गायक कलाकारों ने बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति दी।
विशेष बात यह है कि व्यास जी ने सनातन संस्कृति के महत्व को बहुत ही प्रभावशाली ढंग अनेक उदाहरणों के साथ सांझा किया।

Advertisement