स्काउट मास्टर एवं गाइड कैप्टन के एक ग्रुप के द्वारा नैब (नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड) , गौलापार के बच्चों के साथ स्काउटिंग एवं गाइडिंग के विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित किया गया

Advertisement

नैनीताल l स्काउट मास्टर एवं गाइड कैप्टन के एक ग्रुप के द्वारा नैब (नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड) , गौलापार के बच्चों के साथ स्काउटिंग एवं गाइडिंग के विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ऐ मालिक तेरे बंदे हम प्रार्थना के साथ हुआ। कार्यक्रम में परिचय सत्र के दौरान उपस्थित सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों के द्वारा अपनी रुचि के बारे में बताते हुए अपना परिचय दिया जो बच्चों को काफी रुचिकर लगा।
स्काउट मास्टर गिरीश चंद्र जोशी ने बताया कि बच्चों को अपने से जोड़ने एवं बच्चों की अभिव्यक्ति को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया ,जिसमें स्काउट मास्टर गौरीशंकर काण्डपाल के द्वारा सेल्फ डिफेंस , गाइड कैप्टन हेमलता तथा दीपा मेहता के द्वारा गुड टच एवं बेड टच, गोपाल दत्त गुणवंत के द्वारा स्काउटिंग का इतिहास के बारे में बताया ।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान स्काउट मास्टर कमलेश कुमार सती के द्वारा आजा रे आजा मेरी सोन चिरैया आजा गीत गया , जिसे बच्चों ने बहुत पसंद किया । संस्थान के बच्चों के द्वारा भी हारमोनियम, तबला, ढोलक की धुन पर विभिन्न गीत सुनाएं । गिरीश चंद्र जोशी के द्वारा बच्चों को शारीरिक व्यायाम के बारे में तथा हेमलता पांडे के द्वारा बच्चों के साथ लाल मेरी, मैं पहाड़न, बेडू पाको बारो मासा गीत की प्रस्तुति दी तथा वर्षा ताली का अभ्यास कराया।
इस अवसर पर संस्थान के सदस्यों में साइन लैंग्वेज विशेषज्ञ दामिनी शाह के अतिरिक्त गीता नेगी, दीपा जोशी, दीपा पांडे ,शोभा जोशी ,ज्योति मेहता, राधा चौहान, हरीश पांडे, पूजा मेहता, पूजा रावत, अंजू बिष्ट, प्रीति कनवाल ,कविता बोरा आदि उपस्थित रहे l।

Advertisement