कुमाऊं विवि के यूजीसी एचआरडीसी की निदेशक प्रो. दिव्या उपाध्याय जोशी ने कहा उच्च शिक्षा से संबंधित सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षक मालवीय मिशन स्कीम- टीचर ट्रेनिंग सेंटर से विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं

Advertisement

नैनीताल। कुमाऊं विवि के यूजीसी एचआरडीसी की निदेशक प्रो. दिव्या उपाध्याय जोशी ने कहा उच्च शिक्षा से संबंधित सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षक मालवीय मिशन स्कीम- टीचर ट्रेनिंग सेंटर से विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं। कहा कार्यक्रमों की अधिक जानकारी विवि अनुदान आयोग की वेबसाइट https://mmc.ugc.ac.in/ के माध्यम से ले सकते हैं।
प्रो. दिव्या जोशी ने बताया कि इसी वर्ष पांच सितंबर को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली की ओर से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय उच्च शिक्षा मंत्री भारत सरकार धर्मेंद्र प्रधान की ओर से मालवीय मिशन स्कीम-टीचर ट्रेनिंग सेंटर के उद्घाटन की घोषणा की। इसके अंतर्गत देशभर के यूजीसी-मानव संसाधन विकास केंद्रों के नाम बदलकर मालवीय मिशन-टीचर्स ट्रेनिंग सेंटर कर दिया गया है। इसी क्रम में कुमाऊं विवि के यूजीसी-मानव संसाधन विकास केंद्र को भी अब मालवीय मिशन-टीचर्स ट्रेनिंग सेंटर के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति पर देशभर के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के सभी शिक्षकों को कैरियर एडवांस्ड स्कीम के तहत यह प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त फैकल्टी इंडक्शन प्रोग्राम, पुनश्चर्या कार्यक्रम, शॉर्ट टर्म कोर्स पूर्ववत् निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चलते रहेंगे।

Advertisement