बच्चों को सीखने के अवसर देने से बढ़ती है समझ ‘ -डायट प्राचार्य

Advertisement


देहरादून l “बच्चों को स्वयं प्रयास करने और सीखने के अवसर देने से बच्चों में समझ बढ़ती है और पढ़ने – लिखने को लेकर उनका आत्मविश्वास मजबूत होता है जो भविष्य में आगे बढ़ने में उनके लिए सहयोगी साबित होता है।” यह उद्गार डायट देहरादून के प्राचार्य राकेश जुगरान जी ने स्थानीय राजकीय प्राथमिक विद्यालय बांध विस्थापित बंजारावाला में आयोजित बाल शोध मेले का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किए। शिक्षा विभाग रायपुर एवं अज़ीम प्रेमजी फाउन्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में विद्यालय स्तर पर आयोजित बाल शोध मेले का शुभारंभ डायट प्राचार्य राकेश जुगरान जी द्वारा दीप प्रज्जवलन से किया गया। बच्चों ने विभिन्न थीम्स पर आधारित अपने प्रोजेक्ट कार्य को अलग – अलग स्टाल्स के माध्यम से प्रदर्शित किया । बाल शोध मेले के प्रारम्भ में बच्चों द्वारा अतिथियों का स्वागत ग्रीटिंगकार्ड और पुष्प गुच्छ देने के साथ एक सुन्दर स्वागत गीत से किया गया।
इस बाल शोध मेले में बी आर सी लक्ष्मण सिंह रावत तथा सीआर सी बडासी सुनीता रावत और सी आर सी बंजारावाला समेत कई शिक्षक एवं अभिभावक तथा आयोजक विद्यालय के सैकड़ों बच्चे शामिल हुए. मेले में डायट प्राचार्य, बी आर सी रायपुर , अज़ीम प्रेमजी फाउन्डेशन के संदर्भदाताओं चंद्रकला भण्डारी, अशोक मिश्र तथा आसरा ट्रस्ट के शिक्षकों संजय और दीक्षा सभी लोगों ने स्टॉल्स का भ्रमण करते हुए बच्चों के थीम पे आधारित कार्यों को देखा और उस पर बात की तथा उनके प्रयासों को सराहा।अन्त में रा प्रा वि की बालिकाओं ने समूह गान प्रस्तुत कर कार्यक्रम को और सुन्दर बना दिया।
मेले में शामिल प्रतिभागियों चंद्रकला भण्डारी, कुसुम शर्मा, लक्ष्मण सिंह रावत ,विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों से आए शिक्षकों तथा अशोक मिश्र ने अपने – अपने शुभकामना सन्देश देते हुए मेले की सराहना की तथा आगे भी इस तरह की प्रक्रियाएं चलती रहेंगी ऐसी आशा प्रकट करते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। आज के मेले में रा प्राथमिक विद्यालय रामगढ़, रा प्रा वि कारगी ग्रांट 1, रा प्रा वि अजबपुर 2,, रा प्रा वि दौड़वाला, रा प्रा वि मोथरोवाला तथा रा पू मा वि बंजारावाला सहित 7 विद्यालयों के शिक्षकों ने मेले में प्रतिभाग किया। विद्यालय और बच्चों के प्रयास की सराहना और आभार प्रदर्शन के साथ आज के मेले का समापन हुआ ।

यह भी पढ़ें 👉  पर्यटन सीजन की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी ने ली बैठक
Advertisement