कुविवि के प्रशासनिक भवन के सभागार में “कैंपस टू करियर- एक्सप्लोरिंग लेटेस्ट स्किल ट्रेंड्स” विषय पर इंडस्ट्री एकेडेमिया मीट का आयोजन अतुल्य भारत यानि इनक्रेडिबल इंडिया अभियान ने दी देश में टूरिज्म इंडस्ट्री को एक नई दिशा- कुलपति प्रो० दीवान एस रावत

Advertisement

नैनीताल | आज बुधबार, दिनांक 13 मार्च 2024 को कुमाऊं विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के सभागार में “कैंपस टू करियर- एक्सप्लोरिंग लेटेस्ट स्किल ट्रेंड्स” विषय पर इंडस्ट्री एकेडेमिया मीट का सफल आयोजन किया। टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को मौजूदा समय की जरूरतों के अनुसार सक्षम उद्यमी व प्रोफेशनल्स बनाने और सीखते हुए कमाने की अवधारणा के विकास के मकसद के साथ पाठ्यक्रम में संशोधन करने हेतु आयोजित मीट में हॉस्पिटेलिटी एंड टूरिज्म क्षेत्रों के इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने शिरकत की।

स्टूडेंट्स और इंडस्ट्री के बीच एक नया रिलेशन बनाने के उद्देश्य से आयोजित इंडस्ट्री एकेडेमिया मीट की अध्यक्षता मा० कुलपति कुमाऊँ विश्वविद्यालय प्रो० दीवान एस रावत द्वारा की गई। कुविवि के बायोमेडिकल साइंस के संकायाध्यक्ष डॉ० महेंद्र राणा ने स्वागत भाषण के दौरान शिक्षा और उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता व्यक्त की साथ ही सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोगों के बीच अंतर को पाटने में संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  गुलदार को पकड़ने की मांग की

इंडस्ट्री एकेडेमिया मीट की अध्यक्षता करते हुए मा० कुलपति प्रो० दीवान एस रावत ने आयोजन की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन न केवल वांछनीय बल्कि अनिवार्य हैं इसका उद्देश्य छात्रों में व्यवसाय जगत की गतिशील मांगों को पूरा करने की क्षमता प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि अतुल्य भारत यानि इनक्रेडिबल इंडिया अभियान ने देश में टूरिज्म इंडस्ट्री को एक नई दिशा दी है, जिससे भारतीय संस्कृति को जानने समझने व देखने के प्रति विदेशी सैलानियों का लगाव दिन-प्रतिदिन बड़ी तीव्र गति से बढ़ता जा रहा है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ० के०के० पाण्डे ने कहा कि हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में अच्छे प्लेसमेंट के चलते छात्र होटल मैनेजमेंट कोर्स को काफी पसंद कर रहे हैं। इस कोर्स को करने के बाद नौकरी हो या स्वरोजगार, दोनों मोर्चों पर सफलता के नए सोपान गढ़े जाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून एयरपोर्ट लाजवाब, पर पंतनगर एयरपोर्ट का कब होगा उद्धार

इस अवसर पर नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के सचिव श्री वेद शाह ने कहा कि हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री एक ऐसा फील्ड है जिसमे होटल के प्रोडक्ट्स, सर्विसेज या व्यवसाय को सही एवं सुचारू रूप से चलाना होता हैं। इसलिए आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल, मैनेजमेंट स्किल, टीमवर्क के साथ कई लैंग्वेज और इंप्रेसिव पर्सनालिटी होना जरूरी है।

इंडस्ट्री एकेडेमिया मीट में टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम में शैक्षिक अनुसंधान, नवाचार एवं इससे जुड़े उद्योगों पर विस्तृत में चर्चा की गई।

इस अवसर पर निदेशक डी०एस०बी० परिसर प्रो० नीता बोरा शर्मा, वित्त नियंत्रक श्रीमती अनीता आर्या, विभागाध्यक्ष मैनेजमेंट प्रो० अमित जोशी, शेरवानी हिलटॉप के जनरल मैनेजर श्री सिद्धार्थ शर्मा, विंटेज इन के जनरल मैनेजर श्री अनिल कपूर, नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के रूचिर शाह, कृष्णा होटल एंड रिसॉर्ट्स के जनरल मैनेजर श्री सी०पी० भट्ट, श्री राहुल पांडे, डॉ० सुबहो चट्टोपाध्याय, कु० तरुणा भसीन, कु० तृप्ति नेगी आदि उपस्थित रहे।

Advertisement