पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में आदि कैलाश की यात्रा में जा रहे 21 सदस्यीय यात्री दल का स्वागत किया

Advertisement

नैनीताल l पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में आदि कैलाश की यात्रा में जा रहे 21 सदस्यीय यात्री दल का कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरुरानी के नेतृत्व में निगम कर्मचारियों ने स्वागत किया।
दिनेश गुरु रानी ने यात्रियों को हिमालय बचाओ अभियान के तहत जोड़ते हुए उच्च हिमालई क्षेत्र में गंदगी न करने व पड़े हुए कूड़े को इकट्ठा कर वापस धारचूला लाकर उसका निस्तारण करने की शपथ दिलाई। वहीं यात्रियों को मिशन कालापानी के तहत काला पानी मंदिर परिसर में पौधा रोपण हेतु पौधे दिए गए। वहीं उनके द्वारा जौलिगकोंग में भी पौधारोपण हेतु पौधे दिए गए। यात्रियों को यह भी शपथ दिलाई गई कि वह अपनी यात्रा पूरी करने के बाद अपनी कर्मभूमि में भी पौधारोपण करेंगे। यात्रियों ने मानसरोवर यात्री वाटिका में भी पौधारोपण किया यात्रियों ने दिनेश गुरु रानी द्वारा चलाई जा रही हिमालय बचाओ अभियान के तहत मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि यह भविष्य में मील का पत्थर साबित हो सकती है।
गुरु रानी की मुहिम अब रंग लाने लगी है जहां यात्री उच्च हिमालय क्षेत्र में पौधारोपण कर रहे हैं वहीं पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले कारकों का प्रयोग न करते हुए हिमालय में पड़े हुए कूड़े को भी इकट्ठा कर वापस धारचूला ला रहे हैं। दिनेश गुरुरानी ने कहा कि उनकी इस मुहिम में कुमाऊं मंडल विकास निगम कर्मचारियों के साथ-साथ भारत तिब्बत सीमा पुलिस व प्राइवेट टूर ऑपरेटर भी सहयोग कर रहे हैं। यात्रा दल में कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली व राजस्थान के 21यात्री शामिल हैं।

Advertisement