एनसीसी दिवस पर कैडेट्स ने नैनी झील तथा ठंडी सड़क में स्वच्छता अभियान चलाया

Advertisement

नैनीताल l डीएसबी परिसर, कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल के नेवल एनएसीसी कैडेट्स द्वारा आज एनसीसी दिवस का आयोजन किया गया। इसके अंतरगत कैडेट्स द्वारा नैनी झील तथा ठंडी सड़क में स्वच्छता अभियान चलाया और बड़ी मात्रा में कूड़ा एकत्र कर निस्तारित किया गया। एनसीसी दिवस के अवसर पर कैडेट्स द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इसके अतिरिक्त कैडेट्स द्वारा संविधान दिवस की विषयवस्तु पर भोटिया मार्केट में एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया इस नुक्कड़ नाटक की पर्यटकों द्वारा भी सराहना की गई।
कुमाऊं विश्वविध्यालय नैनीताल के नेवल एनसीसी अधिकारी सब ले डॉ रीतेश साह ने बताया कि एनसीसी दिवस हर साल नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है। यह राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के स्थापना दिवस का प्रतीक है, जिसे 16 अप्रैल 1948 को स्थापित किया गया था। यह दिन एनसीसी कैडेटों के योगदान का सम्मान करने और युवाओं को नेतृत्व, अनुशासन और राष्ट्रीयता के लिए तैयार करने में संगठन की भूमिका की महत्ता के लिए मनाया जाता है।
इस अवसर पर भारतीय नौसेना के चीफ इंस्ट्रक्टर कोशिश मौर्य, इन्स्ट्रक्टर शिवराज वर्मा, कैडेट कैप्टेन गौरव कार्की, कैडेट कैप्टेन भावना भौरियाल व तनुजा जलाल, गिरीश, हिमांशु आर्य, शुभम् बिष्ट, मीनाक्षी मेहरा, कुम कुम, लवली राणा, शिल्पी कुमारी, चेतन मेहरा सहित अन्य कैडेट उपस्थित थे।

Advertisement