कुविवि के यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र की नेशनल एडवाइजरी कमेटी की बैठक हुई आयोजित

Advertisement

कुमाऊँ विश्वविद्यालय स्थित यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र की नेशनल एडवाइजरी कमेटी की बैठक सोमवार को हुई। बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० दीवान एस रावत द्वारा की गई। इसमें केंद्र की तरफ से शुरू किए जाने वाले नए कोर्सों की जानकारी दी गई।

बैठक में कुलपति प्रो० रावत ने यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र को सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रेनिंग और टीचिंग प्रोसेस के एकीकरण पर जोर दिया। उन्होंने नई शिक्षा नीति पर आयोकित किये जाने वाले ओरिएंटेशन एवं सेंसेटाईजेशन प्रोग्राम में अधिक से अधिक प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देने के लक्ष्य पर जोर दिया साथ ही प्रशिक्षण केन्द्र की निदेशक को शेड्यूल को प्रसारित करने के लिए आईटी के अधिक-से-अधिक प्रयोग पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें 👉  नगर कांग्रेस कमेटी, नैनीताल द्वारा नैनीताल- उधम सिंह नगर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी श्प्रकाश जोशी के समर्थन में नगर अध्यक्ष अनुपम कबड्वाल के नेतृत्व में नगर के विभिन्न क्षेत्र में जाकर जन संपर्क किया

यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र की निदेशक प्रो० दिव्या उपाध्याय ने प्रशिक्षण केन्द्र के कार्य और योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

इस बैठक में बाबा आम्टे दिव्यांग विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 देव स्वरूप, यूजीसी प्रतिनिधि प्रो0 संजीत कुमार मिश्रा, आईआईटी रूड़की के प्रो0 शेखर रंजन, यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो0 आनन्द शर्मा, यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो0 संतोष कुमार, निदेशक उच्च शिक्षा उत्तराखण्ड प्रो0 सी0डी0 सूंठा, डीन एकेडेमिक्स कुमाऊँ विश्वविद्यालय प्रो० संतोष कुमार, कुलसचिव कुमाऊँ विश्वविद्यालय श्री दिनेश चन्द्रा, उप कुलसचिव कुमाऊँ विश्वविद्यालय श्री दुर्गेश डिमरी तथा सहायक निदेशक डा0 रीतेश साह उपस्थित रहे।

Advertisement