डी०एस०बी० परिसर के राजनीति विभाग द्वारा आयोजित किया गया “मेरा पहला वोट देश के लिए” कार्यक्रम

Advertisement

नैनीताल | शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के क्रम में पहली बार मतदान का उपयोग करने वाले मतदाताओं को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से डी०एस०बी० परिसर के राजनीती विभाग द्वारा “मेरा पहला वोट देश के लिए” कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का सञ्चालन करते हुए डॉ० भूमिका प्रशाद के द्वारा छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र को मजबूत बनाने में वोट के महत्व को पहचानने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्रायें बढ़-चढ़ कर चुनाव प्रक्रिया में सक्रिय प्रतिभाग कर इस लोकत्रांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाये। हमारे देश ने हमें यह सौभाग्य दिया है कि हम निष्पक्ष रूप से बिना किसी दबाब के अपने वोट का प्रयोग कर अपने प्रतिनिधि को चुन सके। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं के मोबाइल फ़ोन में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करवाकर इस एप के सम्यक प्रयोग की जानकारी भी प्रदान की गई।

यह भी पढ़ें 👉  एक विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए कर्तव्यनिष्ठा से चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने और चुनाव के दौरान वोट देने के अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करने की शपथ ली। इस कार्यक्रम के आयोजन में डॉ० हरदेश कुमार, डॉ० दीपिका, डॉ० पंकज आदि का सहयोग रहा।

Advertisement