‌गोवर्धन कीर्तन हाॅल समिति भवन मल्लीताल नैनीताल में श्री मद्भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ का आयोजन जारी संकलन-बृजमोहन जोशी व भीम सिंह कार्की।

Advertisement

‌नैनीताल। गोवर्धन कीर्तन हाॅल समिति भवन मल्लीताल नैनीताल में श्री मद्भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है । इस ज्ञान यज्ञ के आयोजक विनीत – बाला जी भोजनालय मल्लीताल नैनीताल के स्वामी चन्द्रशेखर जोशी ( पप्पन जोशी) हैं।
व्यास भगवती प्रसाद जोशी द्वारा ज्ञान यज्ञ कथा के पांचवें दिन सभी श्रद्धालुओं को कलैंडर नव वर्ष की शुभकामनाएं व अपना आशीर्वाद दिया गया तथा समूचे शहर वासियों के उज्वल भविष्य की कामना की ।
ज्ञान यज्ञ कथा का श्रीगणेश गणपति वंदना से किया गया। कल भगवान श्रीकृष्ण के जन्म लेने के उपरान्त ,आज उनकी बाल लीलाओं से कथा आरम्भ कि बाल लीलाओं का विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया, उन्होंने बतलाया कि किस प्रकार श्रीकृष्ण ने पूतना राक्षसी को भी मां के समान सम्मान दिया। कथा में आगे ब्रह्माण्ड दर्शन, ग्वाल बाल दर्शन,चरण लीला,धेनुका, कालिया शेषनाग कथा, कदम्ब वृक्ष कथा,वेद शिला, कात्यायनी देवी की उत्पत्ति, उनके अवतरण के माहात्म्य का सजीव वर्णन किया,भजन गायकों के द्वारा गाये भजनों ने समय समय पर श्रोताओं को भाव विभोर किया उनके भजनों कि गायकी से प्रभावित होकर श्रोताओं ने भी उनके स्वरों के साथ साथ अपने स्वरों को भी लगाया।गोपी वस्त्र हरण तथा गोवर्धन पूजा कि कथा को व्यास भगवती प्रसाद जोशी जी ने विस्तार पूर्वक बतलाया।
कथा के पांचवें दिन भक्तजनों की भारी भीड़ रही, कथा वाचक व्यास भगवती प्रसाद जोशी जी ने श्रृद्धालुओं से आग्रह किया कि कथा के दो दिन 2 व 3 जनवरी और ‌शेष रह गये है इसलिए इस ज्ञान यज्ञ रूपी गंगा में डुबकी लगाने के लिए 2 बजे से 4 बजे तक अपनी सहभागिता करने की कृपा करेंगें तथा दिनांक 3 जनवरी को भंडारे में उपस्थित होकर प्रसाद ग्रहण करें।व्यास जी द्वारा उपस्थित सभी श्रद्धालुओं को आशीर्वाद के साथ प्रसाद दिया गया,तथा कल को समय पर कथा में उपस्थित होने का आग्रह किया गया।

Advertisement