नैनीताल झील के किनारे 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

Advertisement
Ad


नैनीताल l अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में, 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी ने इस वर्ष की थीम, “स्वयं और समाज के लिए योग” को दर्शाते हुए, सुरम्य नैनीताल झील पर एक भव्य योग कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में 200 से अधिक उत्साही कैडेट और नौसेना अधिकारियों ने शांत और मनमोहक प्राकृतिक परिवेश के बीच ने इस योग कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया।
नैनीताल झील के शांत परिवेश ने योग सत्र के लिए एक मनोरम पृष्ठभूमि प्रदान की, जो प्रकृति और मानव के बीच सामंजस्य को मजबूत करती है। इस कार्यक्रम में एन0सी0सी0 कैडेटस द्वारा सक्रिय भागीदारी की गई। सत्र में योग को रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करने, शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्पष्टता और प्रतिभागियों के बीच सामुदायिक भावना को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया गया। कैडेटस ने योग आसन और श्वास अभ्यास की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया। योग का उद्देश्य प्रतिभागियों के दैनिक जीवन में प्राचीन अभ्यास को एकीकृत करना है, शारीरिक फिटनेस, मानसिक स्पष्टता और सामुदायिक भावना के लाभ प्रदान करना है।
डीएसबी परिसर के योग विभाग के कुशल प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रकार के योग आसन और श्वास अभ्यास किए। कार्यक्रम में समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और व्यक्तियों और समाज के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के महत्व पर जोर दिया गया।
5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन चन्दर विजय नेगी ने संबोधित करते हुए संतुलित जीवनशैली बनाए रखने और एकता और शांति की भावना को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, योग केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है; यह मानसिक शांति प्राप्त करने और अपने भीतर के लोगों और अपने आस-पास के समुदाय से जुड़ने का एक तरीका है।
डीएसबी परिसर कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के एनसीसी अधिकारी सब ले0 डॉ रीतेश साह ने बताया कि नैनीताल झील पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस न केवल एक वैश्विक आयोजन का उत्सव था, बल्कि व्यक्तिगत विकास और सामाजिक एकता को बढ़ावा देने में योग के स्थायी लाभों का आयोजन भी था। यह कार्यक्रम न केवल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन था बल्कि अपने और समाज के लाभ के लिए इन अभ्यासों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी प्रर्दशित करता है।
कार्यक्रम का समापन सामूहिक ध्यान सत्र के साथ हुआ, जिसमें माइंडफुलनेस और सांप्रदायिक सद्भाव के मूल्यों को मजबूत किया गया। कार्यक्रम की सफलता योग के माध्यम से स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी की प्रतिबद्धता का प्रमाण थी।
इस अवसर पर ऐक्सीक्यूटिव ऑफ़िसर ले0 कमांडर अनिल मन्हास, सब ले0 नवीन धूसिया, चीफ इंस्ट्रक्टर अंकुर यादव, इंस्ट्रक्टर कौशिश मौर्य, राजेश कुमार गुर्जर, मंजीत, रवि, कर्मबीर यादव, यूनिट के कर्मचारियों सहित एनसीसी कैडेटस सम्मिलित थे।

Advertisement
Advertisement
Ad Ad
Advertisement
Advertisement
Advertisement