आदि कैलाश यात्रा 15वे दल के यात्रियों का पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरुरानी के नेतृत्व में निगम कर्मचारियों ने माला पहनाकर व जूस पिलाकर स्वागत किया।

पिथौरागढ़ l आदि कैलाश यात्रा 15वे दल के यात्रियों का पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरुरानी के नेतृत्व में निगम कर्मचारियों ने माला पहनाकर व जूस पिलाकर स्वागत किया। यात्रियों ने प्रातः शिव मंदिर में प्रार्थना की ।यात्रियों को हिमालय बचाओ अभियान के तहत शपथ दिलाई गई ।यात्रियों को काला पानी, नाभीढांग व जौलिगकौग में पौधारोपण हेतु पौधे दिए गए। यात्रियों को हिमालय को कूड़ा मुक्त करने में सहयोग देने के लिए भी शपथ दिलाई गई। यात्रियों ने कहा कि वह हिमालय में पौधारोपण भी करेंगे ।साथ ही पड़े हुए कूड़े का धारचूला लाकर निस्तारण करेंगे। यात्रियों ने कहा कि वह अपनी यात्रा पूरी करने के उपरांत अपने घर पर भी पौधारोपण करेंगे। सभी यात्रियों ने कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरु रानी द्वारा की जा रही पर्यावरण संरक्षण की पहल की सराहना की। यात्रियों ने कहा कि सरकार को चाहिए कि उच्च हिमालय क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे सराहनीय कार्य के लिए दिनेश गुरु रानी को सम्मानित किया जाना चाहिए। यात्रियों द्वारा सुझाव पुस्तिका में लिखित रूप से सराहना की है।यात्री दल में 15 महिला व 22 पुरुष सम्मिलित हैं। दिनेश गुरुरानी ने कहा कि उनकी पर्यावरण संरक्षण की मुहिम जारी रहेगी ।उन्होंने कहा कि आदि कैलाश यात्रा प्रथम चरण में 25 यात्री दलों में 608 यात्रियों ने दर्शन किए।किसी भी यात्री का स्वास्थ्य खराब नहीं रहा ।सभी ने सकुशल यात्रा पूर्ण की ।
दिनेश गुरु रानी ने कहा इस बार काफी तादाद में यात्री आए। इसके लिए निगम के प्रबंध निदेशक डॉक्टर संदीप तिवारी महाप्रबंधक विजय नाथ शुक्ल के निर्देशन में निगम कर्मचारीयों ने दिन-रात मेहनत की जिसके लिए सब बधाई के पात्र हैं।पहली बार सफल संचालन हुआ जिसमें किसी को कोई परेशानी नहीं हुई।
उन्होंने कहा कि बरसात के कारण अभी फिलहाल यात्रा स्थापित कर दी गई है शीघ्र ही यात्रा प्रारंभ होगी। क्योंकि बरसात में भूस्खलन का खतरा ज्यादा रहता है पिछले वर्ष काफी यात्रा दल कई दिनों तक फंसे रहे।

Advertisement
Advertisement
Ad
Advertisement
Advertisement