पांच से बढ़कर 10 करोड़ होगी पालिका की कमाई

नैनीताल। नगरपालिका की आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए पालिका की ओर से आय को दोगुना करने की तैयारी की जा रही है।
वर्तमान समय में पालिका लगभग साढ़े छह हज़ार संपत्तियों से स्वच्छता और भवन टैक्स लेती है।
जिससे पालिका की हर साल लगभग 5 करोड़ की आय होती है लेकिन शहर में इन दिनों ड्रोन से सर्वे किया जा रहा है। जो लगभग पूरा हो गया है। और अब ज़मीनी सर्वेक्षण किया जा रहा है।जो लगभग पॉंच वार्डों में पूरा हो गया। जिसके बाद मात्र पॉंच वार्डों में ही पालिका की तीन हज़ार से अधिक सम्पत्तियाँ सामने आ चुकी हैं।
अभी लगभग आठ वार्डों का ज़मीनी सर्वेक्षण का काम बचा हुआ है।जिसे पूरा होने में लगभग 6 माह का समय और लगेगा। सभी वार्डों का ज़मीनी सर्वेक्षण पूरा होने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि शहर में पालिका की लगभग दस हज़ार से अधिक सम्पत्तियाँ सामने आ सकती हैं। जिसके बाद दोगुनी संपत्तियों के साथ पालिका की आय भी दोगुनी हो जाएगी।

Advertisement

…सर्वे के बाद लोगों को होगा फ़ायदा
निकायों के अधीन निजी और सरकारी सम्पत्ति का ब्योरा डिजिटल माध्यम से लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा।
निकायों में निजी और सरकारी सम्पत्ति का डिजिटल मैप बनाने की भी कवायद भी शुरू हो गई है। कार्य पूरा होने पर इसको साफ्टवेयर पर अपलोड कर दिया जायेगा।
निकाय के अन्तर्गत आने वाले व्यक्तियों के मकानों की फोटो, कमरों की संख्या तथा क्षेत्रफल की माप की जानकारी भी नक्शे में दर्ज कर दी जायेगी।
पालिका अधिशासी अधिकारी पूजा चन्द्रा ने बताया कि नैनीताल में ड्रोन सर्व का कार्य पूरा हो चुका है।और अब जमीनी सर्वेक्षण का काम किया जा रहा है। शहरी विकास विभाग ने इस कार्य के लिए निजी कम्पनी रामा टैक साफ्टवेयर साल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को चुना है।
यह सर्वे कार्य पूरी तरह नि:शुल्क है। साथ ही शहरवासी सर्वे करने में सहयोग करें।व आवश्यक दस्तावेज सर्वे टीम को उपलब्ध करवाएँ।

Advertisement
Ad
Advertisement
Advertisement