इग्नू ने जनवरी 2024 सत्र से एनालिटिकल कैमेस्ट्री, ज़ूलॉजी , कैमेस्ट्री एवं बायो कैमेस्ट्री में शुरू की एम.एस.सी ।आवेदन शीघ्र ही शुरू।

Advertisement

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने आगामी सत्र जनवरी 2024 से विज्ञान में चार नए स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम शुरू किये हैं। शुरू किये गए नए कार्यक्रम एम.एस.सी एनालिटिकल कैमेस्ट्री (MSCANCHEM) , एम.एस.सी ज़ूलॉजी (MSCZOO ), एम.एस.सी कैमेस्ट्री (MSCCHEM ) एवं एम.एस.सी बायो कैमेस्ट्री (MSCBCH) हैं।

कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में संक्षिप्त विवरण देते हुए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि उपरोक्त सभी कार्यक्रम कुल 80 क्रेडिट के हैं जिन्हे न्यूमतम दो वर्षों एवं अधिकतम चार वर्षों में पूरा किया जा सकता है। सभी कार्यक्रमों का माध्‍यम अंग्रेजी है। उन्होंने आगे बताया कि यूजी में नॉन बायोलॉजी वाले छात्र भी एम.एस.सी बायो कैमेस्ट्री (MSCBCH) में प्रवेश ले सकते हैं यदि उन्होंने इंटरमीडिएट में अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी, रसायन एवं बायोलॉजी विषयों को पढ़ा हो। कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी शीघ्र ही इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी। छात्र प्रवेश के लिए दी गयी निम्न लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ से जनवरी 2024 सत्र के लिए शीघ्र ही आवेदन कर सकेंगे। इग्‍नू क्षेत्रीय केन्‍द्र देहरादून के अन्‍तर्गत जिन अध्‍ययन केन्‍द्रों पर ये कार्यक्रम संचालित होंगे उनकी जानकारी शीघ्र ही क्षेत्रीय केन्‍द्र की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगा।।
प्रो ललित तिवारी
कोऑर्डिनेटर , इग्नू डीएसबी कैंपस

Advertisement