शनिवार को 05 यूके नेवल यूनिट एनसीसी के तत्वावधान में एनसीसी यूनिट अयारपाटा में पोखरण के द्वितीय परमाणु परीक्षण के 25 वर्ष पूर्ण होने पर एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया प्रदर्श

Advertisement
Ad

नैनीताल l शनिवार को 05 यूके नेवल यूनिट एनसीसी के तत्वावधान में एनसीसी यूनिट अयारपाटा में पोखरण के द्वितीय परमाणु परीक्षण के 25 वर्ष पूर्ण होने पर एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन कमांडिंग ऑफीसर 05 यूके नेवल यूनिट एनसीसी कैप्टन चन्द्र विजय नेगी द्वारा किया गया। इस प्रदर्शनी में कैडेट्स द्वारा पोखरण परमाणु परीक्षण से सम्बन्धित चार्ट तथा परमाणु ऊर्जा के शान्तिपूर्ण प्रयोग से सम्बन्धित मॉडल्स प्रदर्शित किए गये।
इस अवसर पर कैप्टन चन्द्र विजय नेगी ने कैडेट्स से कहा कि पोखरण-द्वितीय परमाणु परीक्षण मई 1998 में भारत द्वारा किए गए पांच परमाणु विस्फोटों की एक श्रृंखला थी। इन परीक्षणों ने भारत की परमाणु क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया और देश के वैज्ञानिक और रणनीतिक विकास पर इसका स्थायी प्रभाव पड़ा। उन्होंने कहा कि यह कैडेट्स को पोखरण-२ परीक्षण के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों और उनकी वैज्ञानिक महत्वाकांक्षाओं के बारे में जागरूक करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करेगी।
सब ले0 डा0 रीतेश साह ने अपने संबोधन में कहा कि परमाणु ऊर्जा एक विवादास्पद विषय हो सकती है, लेकिन इसका शांतिपूर्ण उपयोग आजकल दुनिया भर में बढ़ता हुआ है। यह एक सुरक्षित, स्वच्छ और सुरक्षित ऊर्जा स्रोत है जो विभिन्न क्षेत्रों में अनेक लाभ प्रदान करती है। परमाणु ऊर्जा एक उपाय है, जो हमें विभिन्न उद्देश्यों के लिए ऊर्जा प्रदान करता है, जिनमें से कुछ हैं ऊर्जा उत्पादन, रोगों के इलाज में उपयोग, खाद्य सुरक्षा, जल संभवनाएं और जल वितरण आदि। दुनिया भर में कई देशों में परमाणु ऊर्जा का उपयोग होता है परमाणु ऊर्जा संभवतः विभिन्न विकल्पों के मुकाबले कम कार्बन उत्सर्जन के साथ ऊर्जा का उत्पादन करता है।
इस अवसर पर सब सब ले0 गोविन्द बोरा, सब ले0 नवीन धूसिया, सब ले0 शैलेन्द्र चौधरी, सब ले0 जया बोरा सहित 12 एसोसिएट एनसीसी अधिकारी, चीफ इंस्ट्रटर, सुनीत बलौनी, पैनी ऑफीसर, शिवराज सिह वर्मा, भगवत बिष्ट, कमलेश जोशी, कमलेश बोरा आदि उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में 115 एनसीसी कैडेट्स द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Advertisement
Advertisement
Ad Ad
Advertisement
Advertisement
Advertisement