अपना वजन कैसे कम करें?” विषय पर गोष्ठी संपन्न सन्तुलित भोजन व व्यायाम आवश्यक-योगाचार्य अनिल रावत

Advertisement

नैनीताल l केन्द्रीय आर्य युवक परिषद् के तत्वावधान में “अपना वजन कैसे कम करें? ” विषय पर ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन किया गया।य़ह कोरोना काल से 595 वाँ वेबिनार था। योगाचार्य अनिल रावत ( जयपुर) ने कहा कि आज हर व्यक्ति स्वास्थ्य और वजन को लेकर चिंतित है और बढ़ता वजन हर व्यक्ति के लिए चिंता का विषय है और यदि पेट सीने से बाहर निकल रहा है तो बिल्कुल भी हल्के में ना लें।वजन घटाने के लिए कुछ भ्रांतियां हैं जिनके बारे में बताना चाहता हूं –
बहुत ज्यादा व्यायाम करना होगा।
रात का खाना,मीठा,पसंद का खाना छोड़ना होगा। निबू पानी,गर्म पानी आदि से वजन कम हो जाएगा। घूमने और एक्सरसाइज से वजन कम हो जायेगा।ये सभी भ्रांतियां हैं। वजन घटाने के लिए सिंपल 4 चीजों का ध्यान रखना होता है –

  1. संतुलित व्यायाम – जिसमें योगासन,कार्डियक,स्ट्रेंथ, मेडिटेशन,प्राणायाम,हीलिंग, सूक्ष्म व्यायाम का समावेश हो।
  2. संतुलित खाना – अपने पोषक तत्वों की पूर्ति करें – प्रोटीन,विटामिन,मिनरल, फाइबर,फैट,कार्बोहाइड्रेट ये सभी आवश्यकतानुसार लेवें।
    वजन अपने आप घटने लगेगा।
  3. किसी एक्सपर्ट की गाइडेंस में करें।अपने आप नही करें।
  4. लगातार पॉजिटिव माहोल में रहें जहां सब वजन घटा रहे हों।
    इन 4 स्टेप्स को लगातार फॉलो करते रहेंगे तो न केवल वजन घटेगा बल्कि आइडियल वेट और फिटनेस पर आ पाएंगे।ध्यान रखिए 98 % लोग यही गलती करते हैं इसलिए वजन नहीं घटा पाते।
यह भी पढ़ें 👉  छात्र-छात्राओं के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

मुख्य अतिथि डॉ. रमेश कुमार (द्वारका) व सीमा स्वस्ति (रोहतक) ने भी स्वस्थ रहने के सूत्र समझाये।

केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के अध्यक्ष अनिल आर्य ने कुशल संचालन किया व राष्ट्रीय मंत्री प्रवीण आर्य ने धन्यवाद ज्ञापन किया। गायिका प्रवीना ठक्कर,रविन्द्र गुप्ता,जनक अरोड़ा,कौशल्या अरोड़ा,शोभा बत्रा आदि के मधुर भजन हुए।

यह भी पढ़ें 👉  दस दिन छह घंटे आंशिक रूप से बाधित रहेगी विधुत आपूर्ति

Advertisement