छात्र-छात्राओं के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

Advertisement

देहरादून l उच्च न्यायालय नैनीताल के आदेशानुसार एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून हर्ष यादव के निर्देशन में प्राविधिक कार्यकर्ता उमेश्वर सिंह रावत द्वारा साइबर सेल देहरादून की उपनिरीक्षक श्रीमती निर्मल भट्ट एवं थाना कैंट के निरीक्षक जी सी शर्मा के सहयोग से साइबर अपराध एवं ऑनलाइन धोखाधड़ी तथा सोशल मीडिया स्कैम विषय पर एक संगोष्ठी डीडी कॉलेज नींबू वाला के बीएड के छात्र छात्राओ हेतु आयोजित की गई।
संगोष्ठी में उपनिरीक्षक साइबर सेल श्रीमती निर्मल भट्ट द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को वर्तमान परिदृश्य में साइबर ठगो द्वारा लोगों को अपने जाल में फसाने के लिए अपनाए जा रहे तरीको के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए ठगी से बचने के उपायों की जानकारी दी तथा बैंक खातों एवं निजी जानकारी को किसी भी दशा में किसी व्यक्ति के साथ साझा न करने की संबंध में बताया ।श्रीमती निर्मल भट ने साइबर ठगी होने पर साइबर सेल के नंबर 1930 पर कॉल करने के बारे में भी छात्र छात्राओं को जानकारी दी तथा इस नंबर को अन्य लोगों को भी शेयर करने
निरीक्षक थाना कैंट श्री जी सी शर्मा ने मोबाइल को विभीषण की संज्ञा देते हुए बताया कि मोबाइल हमारे बारे में हर जानकारी अन्य लोगों तक पहुंचाता है। इस मोबाइल का प्रयोग अत्यंत सावधानी से करना चाहिए।
प्राविधिक कार्यकर्ता उमेश्वर सिंह रावत ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि विशेषज्ञों द्वारा मिली जानकारी को स्वयं तक न रखें इसे अन्य लोगों को भी अवश्य साझा करें ताकि आम जनमानस साइबर ठगी से बच सके। साथ ही श्री रावत ने छात्र-छात्राओं को 9 मार्च 2024 को होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम के अंत में भविष्य के मतदाताओं को डॉक्टर संगीता रावत ने मतदाता शपथ दिलाई इस कार्यक्रम में कॉलेज के 70 छात्र छात्राएं तथा 20 अध्यापको के साथ-साथ कॉलेज के प्रशासनिक अधिकारी श्री जितेश जी ने भी प्रतिभा किया।

Advertisement