उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण

Advertisement

नैनीताल l सोमवार को देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत कुमाऊं विश्वविद्यालय की भीमताल परिसर में 6 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का पांचवा दिन संपन्न हुआ। जिसमें सतधन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नामक स्टार्टअप के सहसंस्थापक और निदेशक डाo रितिक दुबे ने उद्यमिता के तहत स्टार्टअप प्रारंभ करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। डाo दुबे द्वारा एम एस एम ई के संबंध में भारत सरकार की योजनाओं एवं इस हेतु सरकार की लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी गई साथ ही ट्रेडमार्क बनाने हेतु तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  श्री राम सेवक सभा मल्लीताल द्वारा हनुमान जन्मोत्सव धूम धाम से मनाया गया

दिवस के द्वितीय सत्र में विनग्योर सनराइज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबद्ध उद्यमी रिंकी गीता प्रकाश ने एक उद्यमी के तौर पर स्टार्टअप प्रारंभ करने हेतु प्रतिभागियों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया।

देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी प्रो कुमुद उपाध्याय ने बताया कि उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत प्रतिभागियों को चौथे दिवस में मुक्तेश्वर स्थित आरोही संस्था के स्टार्टअप का स्थलीय प्रशिक्षण दिया गया जिसमें खुबानी सहित अन्य उत्पादों पर आधारित स्टार्टअप की जानकारी दी गई साथ ही मुक्तेश्वर में नेहा साह द्वारा संचालित स्टार्टअप की भी जानकारी प्रतिभागियों को दी गई।

यह भी पढ़ें 👉  स्थानीय केंट कन्या इंटर कॉलेज गड़ी कैंट मैं एक विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया

कार्यक्रम में विबग्योर सनराइज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक महेश चंद्र पनेरू, प्रबंधक सीमा बिष्ट, परिसर से कार्यक्रम के संयोजक डॉ आशीष बिष्ट, राकेश तिवारी सहित 48 प्रतिभागी शामिल हुए।

Advertisement