प्रतिष्ठित विद्यालय, ऑल सेंट्स कॉलेज में दिल्ली की प्राइमरी प्लस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा चल रहे शिविर में जहां कक्षा 7 से 12 तक की छात्राओं के लिए क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

Advertisement

नैनीताल l प्रतिष्ठित विद्यालय, ऑल सेंट्स कॉलेज में दिल्ली की प्राइमरी प्लस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा चल रहे शिविर में जहां कक्षा 7 से 12 तक की छात्राओं के लिए क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया वहीं कक्षा 2 से 6 तक की छात्राओं के लिए ‘फेस्टिवल ऑफ मल्टिपल इंटेलिजेंस’ का आयोजन किया गया।

शिविर मे ‘लर्निंग बाई डूइंग’ को ध्यान मे रखते हुए कई तरह के क्रियाकलापो से बच्चों को अपने अंदर की प्रतिभा को निखारने के गुर सिखाए गए।

शिविर मे जहां एक ओर बच्चों ने ‘ऐरोबीक्स व डांस’ कैंप मे शारीरिक समन्वय सीखा तो वहीं विज्ञान के ‘चेन रिएक्शन’ कैंप में समस्याओं को हल करने की तकनीक और सरल मशीनों और उनकी कार्यक्षमताओं को जाना।

यह भी पढ़ें 👉  बदलते मौसम में स्वास्थ्य रक्षा" विषय पर गोष्ठी संपन्न, तरल पदार्थ स्वास्थ्य के लिये आवश्यक -डॉ. सुनील रहेजा (निदेशक,मूलचन्द अस्पताल)

इसके अलावा उषा सिलाई कैंप में बच्चों ने विभिन्न प्रकार के पैटर्न की पहचान करने की क्षमता और उपकरण को संभालने में हाथ की गति और समन्वय का विकास करने वाले सिलाई के गुर भी सीखे।

‘एक्सट्रीम बॉट्स’ कैंप में बच्चों को कोडिंग, विज्ञान, भावना-बोधक प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और नवीन सोच विकसित करने के गुर सिखाए गए।

‘टाई एंड डाई’ कैंप में प्रतिभाग कर सभी बच्चे आकार, रंग और अनुपात के संदर्भ में सोचने के लिए प्रोत्साहित हुए
और अपनी 3डी की दुनिया की कल्पना करने और पैटर्न पहचानने की क्षमता को विकसित किया।

यह भी पढ़ें 👉  वनस्पति विज्ञान विभाग डीएसबी परिसर नैनीताल में पृथ्वी दिवस मनाया गया

थिएटर कैंप द्वारा छात्राओं ने भाषण कला की बारीकियों को जाना। इसके अलावा ‘वॉल क्लाइंबिंग’ और ‘ज़िप लाइन’ एक्टिविटीज ने बच्चों में न केवल अपनी दीर्घकालिक सहनशक्ति बनाता को बढ़ाया बल्कि उन्हें सबसे ज्यादा पसंद भी किया।

इस दौरान दिल्ली से आए मनबीर बेदी, आँचल मल्होत्रा, नरेश झावर, खुशबू लामा, शलिनी तायल, रिया भुगरा, तारा चंद, मदन , हरप्रीत सिंह , अखिलेश व विद्यालय की शिक्षिकायएं मौजूद रहे।

Advertisement