हिमालयी क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं को कुविवि में मंथन आज, संगोष्ठी-केंद्रीय रक्षा एवं राज्य पर्यटन मंत्री अजय भट्ट होंगे मुख्य अतिथि-कुविवि के वाणिज्य विभाग की ओर से कराया जा रहा कार्यक्रम

Advertisement

नैनीताल। कुमाऊं विवि में हिमालयी क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं के संबंध में मंथन को लेकर दो दिवसीय संगोष्ठी सोमवार यानी आज से शुरू होगी। कुलाधिपति राज्यपाल (सेनि) लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह की प्रेरणा पर विवि के वाणिज्य विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षा एवं राज्य पर्यटन मंत्री अजय भट्ट करेंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. डीएस रावत करेंगे।
वाणिज्य विभाग के संकायाध्यक्ष एवं विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल जोशी ने बताया कि ‘भारतीय हिमालयी क्षेत्र में होम स्टे पर्यटन और सतत विकास: संभावनाएं एवं चुनौतियां’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी में कई अहम बिंदुओं पर विचार विमर्श से किया जाएगा। सेमिनार में मंथन के बाद संबंधित रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। सुझावों के आधार पर सरकार की ओर से पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर आयाम स्थापित किया जा सकेंगे। कार्यक्रम में प्रख्यात पर्यावरणविद् एचएनबी यूनिवर्सिटी गढ़वाल के पूर्व कुलपति प्रो. एससी बागरी मुख्य वक्ता होंगे। कार्यक्रम में पुरातत्वविद पद्मश्री यशोधर मठपाल, उच्च शिक्षा निदेशक प्रो. सीडी सूठा समेत स्थानीय विधायक सरिता आर्या संबोधित करेंगी। जबकि विभिन्न स्थानों से विषय विशेषज्ञ भी हिस्सा लेंगे। संगोष्ठी में शोधार्थी एवं शोधकर्ताओं की ओर से शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। साथ ही पुस्तक विमोचन का भी कार्यक्रम रखा गया है।

Advertisement