भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय नैनीताल में नैनीताल बैंक के सहयोग से हॉकी अकादमी का शुभारंभ हुआ।

Advertisement


नैनीताल l नैनीताल की शान कहे जाने वाले हॉकी का खेल जिसे नैनीताल को दो-दो ओलंपिक खिलाड़ी राजेंद्र सिंह रावत और सैयद अली के रूप में दिए वहीं दर्जनों जूनियर इंडिया खेलने वाले खिलाड़ी भी दिए ।
एक समय था जब नैनीताल की हॉकी का डंका पूरे देश में बजता था । धीरे-धीरे हाकी के खेल की उपेक्षा होती रही और संसाधनों की कमी एवं उचित मार्गदर्शन के अभाव में हॉकी का खेल नैनीताल से लुप्त जैसा होने लगा । क्रिकेट और फुटबॉल के प्रति बढ़ती दीवानगी ने भी हॉकी के खेल को जबरदस्त नुकसान किया ।
नैनीताल के सबसे पुराने बैंक नैनीताल बैंक ने इस दिशा में एक पहल की और नैनीताल की सबसे अधिक छात्र संख्या वाले शिक्षण संस्थान भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय नैनीताल को₹100000 का आर्थिक सहयोग देकर हॉकी के खेल को पुनर्जीवित करने के लिए सार्थक पहल की जा रही है । इसमें प्रारंभिक दौर में लगभग 100 हॉकी खिलाड़ी कक्षा 4 से कक्षा 12वीं तक के तैयार किया जा रहे हैं ।
नैनीताल बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉक्टर दीपक पंत बैंक के एसोसिएट जनरल मैनेजर एवं हॉकी के खिलाड़ी संजय गुप्ता, माल रोड नैनीताल बैंक की शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक राजेंद्र सिंह ,हर्षित पंत ने भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय में जाकर खिलाड़ियों को हॉकी स्टिक हाकी बाल विकेट कीपर किट आदि सामग्री वितरित की ।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य बिशन सिंह मेहता ने नैनीताल बैंक का आभार व्यक्त करते हुए का कि नैनीताल में होगी को पुनर्जीवित करना भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय का सपना है। विद्यालय प्रबंधक एडवोकेट ज्योति प्रकाश एवं प्रोफेसर नीता शर्मा कैंपस डायरेक्टर कुमाऊं विश्वविद्यालय डी एस बी परिसर ने विद्यालय में हॉकी अकादमी के संचालन पर प्रसन्नता व्यक्त की है। भारतीय रेलवे के राष्ट्रीय खिलाड़ी नरेंद्र सिंह बिष्ट ने लगातार एक महीने से हॉकी के खिलाड़ियों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया है ,और यह आश्वासन दिया कि वह आने वाले समय में पूरे नैनीताल नगर के हॉकी के खिलाड़ियों को अपनी सेवाएं निशुल्क देते रहेंगे ।
डी एस ए महासचिव अनिल गढ़िया
हाकी सचिव आलोक साह, अवकाश प्राप्त
प्रोफेसर देवेन्द्र सिंह बिष्ट, वरिष्ठ हाकी खिलाड़ी चन्द्र लाल साह, पुरातन छात्र संगठन के डां मनोज बिष्ट , हाकी जूनियर इंडिया के वरिष्ठ खिलाड़ी ललित साह
कुमाऊं विश्वविद्यालय डी एस बी कॉलेज के क्रीड़ा प्रभारी डॉक्टर संतोष कुमार ,हॉकी कोच सुनील कुमार ने विद्यालय को बधाई दी । विद्यालय के उप प्रधानाचार्य प्रवीण सती ,डॉक्टर प्रहलाद ,डॉक्टर रेनू बिष्ट डॉ नीलम जोशी , व्यायाम शिक्षक गोविंद सिंह बोरा आलोक ,शाहनवाज ,उत्कर्ष बोरा अवंतिका गुप्ता ,मनीष कुमार, महेश आदि ने सहयोग किया ।

यह भी पढ़ें 👉  सद्भावना क्रिकेट मुकाबले में डीएसबी परिसर इलेवन ने कुलपति इलेवन को पराजित किया
Advertisement