राजस्थान से आए 32 सदस्यीय दल का पर्यटक आवास गृह के प्रबंधक दिनेश गुरुरानी के नेतृत्व में कर्मचारियों ने भव्य स्वागत किया

Advertisement

नैनीताल l पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में राजस्थान से आए 32 सदस्यीय दल का पर्यटक आवास गृह के प्रबंधक दिनेश गुरु रानी के नेतृत्व में कर्मचारियों ने भव्य स्वागत किया।
दिनेश गुरु रानी ने यात्रियों को हिमालय बचाओ अभियान के तहत राजस्थानी भाषा में शपथ दिलाई व शपथ रजिस्टर भरवाया। उन्होंने यात्रियों को काला पानी मंदिर परिसर में मिशन कला पानी के तहत पौधा रोपण हेतु पौधे दिए । गुरु रानी द्वारा विगत कई वर्षों से कालापानी मंदिर परिसर में यात्रियों के माध्यम से पौधारोपण किया जाता है। यात्रियों के माध्यम से हिमालय क्षेत्र में पड़े हुए कूड़े को इकट्ठे कर धारचुला लाकर उसका निस्तारण कराया जाता है। और गुरु रानी ने कहा कि उनका उद्देश्य है हिमालय प्रदूषण मुक्त हो उनके द्वारा यात्रियों को लगातार हिमालय क्षेत्र में गंदगी न करने की सलाह दी जाती है। वहीं उनके द्वारा यात्रियों को यात्रा पूरी करने के उपरांत अपने घर में पौधारोपण हेतु भी प्रेरित किया जाता है। कई यात्रियों द्वारा यात्रा पूरी करने के बाद अपने घर पर पौधे लगाने की फोटो भी उनको भेजी जाती है।
गुरु रानी ने कहा कि जहां पौधे देने में सहयोग प्रभागीय वनाधिकारी बनवर्धनिक बलवंत सिंह शाही द्वारा समय-समय पर किया जा रहा है। व काला पानी में पौधों की सुरक्षा भारत तिब्बत सीमा पुलिस के कमांडेंट परमेंद्र सिंह के निर्देशन में काला पानी चेक पोस्ट के जवानों के माध्यम से की जाती है।
यात्रियों ने दिनेश गुरु रानी की पहल का स्वागत किया तथा कहा कि उनका यह भगीरथ प्रयास भविष्य में मिल का पत्थर साबित हो सकती है।
दल में शामिल महंत कैलास नाथ बाबा जी गंगानगर राजस्थान वाले, दीपक पाठक, सत्यपाल पंडित, हेमंत, धीरज, रमेश, विनय सहित सभी यात्रियों के अलावा शेर सिंह ,हर सिंह, वेद प्रकाश, पदम सिंह, विजय बोरा,सौरभ खोलिया, दीपक बिष्ट, गोपाल बिस्ट, महेश कुमार ,सहित निगम कर्मी उपस्थित रहे।

Advertisement