विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर भीमताल में एकत्रित होंगे तीन जिलों के फार्मासिस्ट

Advertisement

नैनीताल l आगामी 25 सितंबर 2023 को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के उपलक्ष्य पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के भीमताल स्थित भेषज विज्ञान विभाग में कुमाऊं मंडल के नैनीताल अल्मोड़ा एवं चंपावत जिलों में कार्यरत फार्मासिस्ट एकत्र होंगे एवं उन्हें जनस्वास्थ्य से संबद्ध फार्मेसी क्षेत्र की नवीनतम जानकारी से प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वे अपने कार्य क्षेत्र में जन सामान्य को बेहतर सुविधाएं प्रदान कर सके।

जानकारी देते हुए भेषज विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अनिता सिंह ने बताया कि प्रतिवर्ष 25 सितंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन से संबद्ध इंटरनेशनल फार्मास्यूटिकल फेडरेशन द्वारा घोषित शीर्षक के आधार पर विश्व फार्मासिस्ट दिवस वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिवस ‘फार्मासिस्ट स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत कर रहा है’ विषय पर केंद्रित होकर मनाया जा रहा है। इस दिवस में भेषज विज्ञान विभाग द्वारा प्रतिवर्ष विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी विभाग द्वारा अपनी सामाजिक सहभागिता योजना के तहत राज्य में स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत फार्मासिस्टों को उनके कार्यक्षेत्र में बेहतर जानकारियां उपलब्ध कराए जाने हेतु एकदिवसीय सतत शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में शामिल होने हेतु महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तराखंड शासन द्वारा नैनीताल अल्मोड़ा एवं चंपावत जिलों के फार्मासिस्टों को शामिल होने हेतु दो दिवस का अवकाश भी स्वीकृत किया गया है। प्रो अनिता सिंह ने बताया कि फार्मेसी विषय के विभिन्न अंगों में जन स्वास्थ्य से जुड़ा फार्मेसी व्यवसाय एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे भारत सरकार द्वारा जारी फार्मेसी अधिनियम के तहत विशिष्ट अधिकार प्राप्त हैं एवं इसके साथ ही फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया द्वारा वर्ष 2015 में फार्मेसी प्रैक्टिस रेगुलेशन भी जारी किए गए हैं। इसी क्रम में आवश्यक प्रशिक्षण हेतु विभाग द्वारा संबंधित विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है जिसमें इंटरनेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी मलेशिया में कार्यरत रहे विषय विशेषज्ञ सहित अन्य विशेषज्ञों के साथ औषधि नियंत्रण विभाग के विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया गया है। इन विशेषज्ञों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में फार्मेसी से संबंधित रेगुलेशंस एवं कार्य व्यवस्था की नवीनतम जानकारियां फार्मासिस्टों को प्रदान की जाएंगी।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई

आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर दीवान सिंह रावत द्वारा सहमति प्रदान की गई है वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता भीमताल परिसर निदेशक द्वारा की जाएगी एवं कार्यक्रम में तकनीकी संकायाध्यक्ष एवं चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। प्रोफेसर सिंह ने क्षेत्र की समस्त फार्मासिस्टों से कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया

Advertisement