एनसीसी नौसेना विंग के कैडेटों ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) दिवस के उपलक्ष्य में आज रक्तदान अभियान का आयोजन किया

Advertisement

नैनीताल l एनसीसी नौसेना विंग के कैडेटों ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) दिवस के उपलक्ष्य में आज रक्तदान अभियान का आयोजन किया किया।
राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) दिवस के उत्साहपूर्ण आयोजन में, नौसेना एनसीसी कैडेटों ने नैनीताल में एक महत्त्वपूर्ण पहल करते हुए अपने उत्साह का प्रदर्शन किया। नवंबर के चौथे रविवार को मनाए जाने वाले एनसीसी दिवस के आयोजन करने के क्रम में कैडेटस द्वारा समुदाय के कल्याण में योगदान देने के लिए रक्तदान किया गया।
इस कार्यक्रम में नैनीताल के बीडी पाण्डे अस्पताल में बड़ी संख्या में कैडेट्स शामिल हुए, जहां कैडेटों ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। स्वैच्छिक रक्त योगदान को प्रोत्साहित करने के लिए परोपकारी इरादे के साथ, शिविर का उद्देश्य स्थानीय रक्त बैंकों को मजबूत करना और जीवन बचाने के महान उद्देश्य की सेवा करना था। इस पहल के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता ने एनसीसी कैडेटों के भीतर निहित निस्वार्थ सेवा के लक्ष्य को पूर्ण किया।
इसके साथ ही रक्तदान के प्रयास के साथ जागरूकता से प्रेरित चिकित्सालय में सफाई अभियान भी चलाया गया। स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण के महत्व पर जोर देते हुए, कैडेट स्वच्छता और सामुदायिक स्वास्थ्य पर इसके गहरे प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम् किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ द्रौपदी गर्बयाल प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने कैडेटों के समर्पण और समाज को लाभ पहुंचाने वाली पहलों में सक्रिय भागीदारी के लिए गहरी प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने एनसीसी के मूल मूल्यों – एकता, अनुशासन और सेवा को अपनाने के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता की सराहना की।
रक्तदान अभियान और स्वच्छता अभियान युवाओं में सामाजिक जिम्मेदारी पैदा करने और सामुदायिक कल्याण की भावना को बढ़ावा देने के एनसीसी के कैडेट्स इस तरह कार्यक्रमों में प्रतिभाग करते हैं।
इस अवसर पर डॉ प्रियांशु श्रीवास्तव ने कहा कि इन कार्यक्रमों के आयोजन में नौसेना एनसीसी कैडेटों के सराहनीय प्रयास न केवल जीवन बचाने में योगदान देते हैं, बल्कि एनसीसी के भीतर निहित सेवा की भावना का भी उदाहरण देते हैं।
अपने संदेश में कमांडिंग ऑफिसर कैप्टेन चन्द्र विजय ने कहा कि कैडेटों के समर्पण और समाज को लाभ पहुंचाने वाली पहलों में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के आयोजन में नेवल विंग एनसीसी कैडेटों के सराहनीय प्रयास न केवल जीवन बचाने में योगदान देते हैं, बल्कि युवाओं के भीतर निहित सेवा की भावना का भी उदाहरण देते हैं, जो एनसीसी दिवस के व्यापक विषय – “युवाओं को सशक्त बनाना, राष्ट्र को मजबूत बनाना” के अनुरूप है।
डीएसबी परिसर के एनसीसी अधिकारी डॉ रीतेश साह ने बताया कि रक्तदान के प्रयास के साथ जागरूकता से प्रेरित सफाई अभियान भी चलाया गया। स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण के महत्व पर जोर देते हुए, कैडेट स्वच्छता और सामुदायिक स्वास्थ्य पर इसके गहरे प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक ठोस प्रयास में लगे हुए हैं।
इस अवसर पर भारतीय नौसेना के इन्स्ट्रक्टर शिवराज वर्मा, करमवीर यादव, सीनियर कैडेट कैप्टेन किरण दानु, कैडेट कैप्टेन भावना भौरियाल, गिरीश, मीनाक्षी मेहरा, ख़ुशी फर्तियाल, कंचन बिष्ट, शिल्पी कुमारी, गठित भोज, चेतन मेहरा सहित अन्य कैडेट उपस्थित थे।

Advertisement