संविधान की ज़ानकारी दी

Advertisement


देहरादून l सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून के तत्वाधान में सचिव के आदेश अनुसार प्राविधिक कार्यकर्ता उमेश्वर सिंह रावत द्वारा स्थानीय एमकेपी डिग्री कॉलेज की एनएसएस एनसीसी की छात्राओं हेतु एक जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया इस सिविर के मुख्य वक्ता सचिव महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिविल जज हर्ष यादव थे।
हर्ष यादव ने अपने संबोधन में छात्रों को संविधान के बारे में विस्तृत जानकारी दी साथ ही 1098 बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया गया। उन्होने छात्राओं को आह्वान किया कि आपको संविधान की विस्तृत जानकारी होनी चाहिए तथा अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों का भी ज्ञान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे के दुष्प्रभाव केवल व्यक्ति प्रभावित होता है बल्कि पूरा परिवार इससे ग्रसित हो जाता है।
प्राविधिक कार्यकर्ता उमेश्वर सिंह रावत ने स्वयंसेवकों को पिछले दिनों नशे के विरुद्ध निकाली गई रैली की याद दिलाते हुए बताया कि हमें इस तरह की रैलियां के माध्यम से लोगों को जागरूक अवश्य करना चाहिए ताकि समाज में व्याप्त नशे की आदतों से लोगों को दूर रखा जा सके। रावत ने छात्रों से आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में भारत के संविधान लोकतंत्र आदि पर निबंध लिखने का आह्वान किया। रावत ने कहा कि जो छात्राएं इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेगी उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा तथा प्रथम द्वितीय एवं तृतीय आने वाली छात्राओ को सम्मानित किया जाएगा।
इसके पश्चात पिछले दिनों हुई नशे के विरुद्ध पेंटिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सचिव द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम में कॉलेज की प्रभारी प्रधानाचार्या श्रीमती तुषठी मैठानी एवं एन एस एस की कार्यक्रम अधिकारी डा. ममता सिंह के साथ-साथ 100 छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

Advertisement