पहली बार टनकपुर से चले आदि कैलाश यात्रा के पहुंचने पर कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरुरानी के नेतृत्व में पर्यटक आवास गृह के कर्मचारियों ने जूस पिलाकर व माला पहनाकर यात्रियों का भव्य स्वागत किया ।

Advertisement
Ad

पिथौरागढ़ l पहली बार टनकपुर से चले आदि कैलाश यात्रा के पहुंचने पर कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरुरानी के नेतृत्व में पर्यटक आवास गृह के कर्मचारियों ने जूस पिलाकर व माला पहनाकर यात्रियों का भव्य स्वागत किया । यात्रियों ने शहीद स्मारक स्थल में एक दिया शहीदों के नाम के जलाकर शहीदों को नमन किया। प्रातः पर्यटक आवास गृह परिसर में स्थित शिव मंदिर में यात्रियों ने पूजार्चना की। कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरु रानी ने यात्रियों को हिमालय बचाओ अभियान के तहत राजस्थानी भाषा में शपथ दिलाई ।ेव शपथ रजिस्टर भरवाया। हिमालयक्षेत्र में गंदगी नहीं करने व वहां पड़े हुए कूड़े को इकट्ठा कर वापस धारचूला लाकर उसका निस्तारण करने की भी शपथ दिलाई।दिनेश गुरु नानी ने यात्रियों को भोजपत्र के 6 पौधे दिए। यात्रियों द्वारा इ इन्हें कालापानी , नाभीढांग और जॉलिगकोग में लगाया जाएगा।यात्रियों ने यह भी शपथ ली कि वे यात्रा पूरी करने के उपरांत अपने घर पर भी पौधा रोपण करेंगे। सभी यात्रियों ने दिनेश गुरु रानी द्वारा चलायी गई मुहिम का स्वागत किया है । यात्रा दल में गंगानगर के बाबा कैलाश नाथ महाराज भी हैं ।जो वर्ष 1998 से कई बार कैलाशमानसरोवर की यात्रा कर चुके हैं ।वह आदि कैलाश की यात्रा भी लगातार कर हैं।
दल मेंअशोक कुमार, उम्मेद सिंह दीपक पराशर, मनीष शर्मा, रमेश कुमार ,दीपक पाठक , के,के अरोड़ा सहित दल में 34पुरुष व 23महिला शामिल है ।यात्रा दल नाश्ता करने की उपरांत धारचूला को रवाना हो गया। यात्रियों का स्वागत करने वालों में वेद प्रकाश भट्ट, राजेंद्र सिंह, भगवान सिंह, नीरज, दीपक, हरसिह, शेर सिंह सौरव खोलिया ,गोपाल सिंह, नरेंद्र थापा सहित निगम कर्मी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Ad Ad
Advertisement
Advertisement
Advertisement