डीएसबी परिसर मैं गणित दिवस मनाया गया

Advertisement

नैनीताल l मगलवार को गणित विभाग डीएसबी परिसर, नैनीताल ने अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस और पाई दिवस को The Life of π, for the love of π के रूप में बहुत उत्साह और उल्लास से मनाया। कार्यक्रम में स्नातक, स्नातकोत्तर, शोधार्थी और प्रोफ़ेसर शमिल रहें।
विभागाध्यक्ष Prof. M.C. Joshi को अल्बर्ट आइंस्टीन, स्टीफन हॉकिंग और पाई की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा तैयार फ़ोटो देकर उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ π केक को काटकर और विभागाध्यक्ष द्वारा Optimization Insights विषय पर आधुनिक और प्राचीन गणित के क्षेत्र में किए गए मूलभूत विकासों पर प्रकाश डाला गया।
इतिहास गवाह हैं कि भाषा का विकास होते ही आदिमानवों की जीवन शैली में बदलाव शुरू हुआ और इंसानों ने भाषा को हथियार बना कर विकास की ओर तेज गति से चलने लगे। Dr. Deepak Kumar ने Mathematics: A Language of Nature को बहुत सहज और आकर्षक रूप में बच्चों के साथ चर्चा का विषय बनाया। उन्होंने समझाया कि कैसे प्रकृति गणित के नियमो का अनुसरण करती हैं। भाषा के अवयव, भाषा में चिन्हों और व्याकरण का महत्व, प्रकृति और विज्ञान का संबंध, पौधो के विकास में गणित, गोल्डन रेशियो जैसे विषयों पर भी चर्चा की।

Advertisement