घनश्याम ओली चाइल्ड वेलफेयर सोसायटी द्वारा जीजीआईसी पिथौरागढ़ विश्व विकलांगता दिवस की पूर्व संध्या में कैरियर एण्ड मेंटल हेल्थ पर जागरूकता अभियान चलाया गया

Advertisement

नैनीताल l घनश्याम ओली चाइल्ड वेलफेयर सोसायटी द्वारा जीजीआईसी पिथौरागढ़ में गोष्टी का आयोजन किया गया, जिसमें कैरियर काउंसलिंग, मेंटल हेल्थ और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों पर चर्चा की गई।
विश्व विकलांगता दिवस की पूर्व संध्या पर संस्था अध्यक्ष ने बताया की संस्था स्पेशल एजुकेटर पूजा भट्ट के साथ मिलकर पिथौरागढ़ में स्पेशल एजुकेशन पर कार्य कर रही है और ऐसे बच्चों के लिए शिक्षा और बेहतर भविष्य की तैयारियों में लगी है। इसके बाद उन्होंने बच्चों को भविष्य को संवारने के टिप्स भी बताए साथ ही उन्होंने बताया की अरुणिमा सिन्हा और स्टीफन हॉकिंग जो को शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण नहीं थे फिर भी उन्होंने इतिहास रच दिया। उन्होंने बच्चों को मोबाइल से दूर और किताबों के पास आने के मंत्र बताए और साथ ही सेल्फ कॉन्फिडेंस और मोटिवेशन कैसे डेवलप किया जाए यह भी जानकारी दी। इसके बाद पूजा भट्ट द्वारा स्पेशल एजुकेशन में भविष्य संवारने के टिप्स भी दिए गए और बताया गया की स्पेशल बीएड के माध्यम से कैरियर में कई अवसर मिल सकते हैं। हिंदी और संस्कृत के छेत्र में 40 सालों से कार्य कर रहे जग ज्योति जोशी द्वारा बच्चों को संस्कृत, हिंदी, कुमाऊनी और अपनी भाषाओं का महत्व बताते हुए उसमें भी भविष्य संवारने के कई रास्ते बताए गए। संस्था अध्यक्ष ने कहा की यह कार्यक्रम बच्चों में ऊर्जा भरने के लिए है और निश्चित ही इस से वह सीख लेते हुए अपने भविष्य को सुनहरा बनाएंगे। विद्यालय की प्रधानाचार्या ने कहा की आज को गोष्टी एक नायाब अंदाज में बच्चों को हंसाते हुए और नए रंग से को गई, जो असामान्य है और बच्चों को निश्चित ही इसका लाभ होगा। इसके लिए संस्था की उन्होंने सराहना भी की। विद्यालय की शिक्षिका रमा खर्कवाल और संस्था की प्रेमा सुतेरी ने कार्यकर्म का संचालन करते हुए संस्था की उपलब्धियां और कार्य भी बच्चों तक पहुंचाए और हर संभव मदद के लिए आश्वासन दिया। संस्था के गिरीश चंद्र और सूरज और सारे शिक्षिकाएं कार्यकर्म में मौजूद रही।

Advertisement