बिना लाइफ़ जैकेट के पर्यटक कर रहे नौकायन

Advertisement

नैनीताल l झील में नौकायन करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के कोई इन्तज़ाम नहीं है। पर्यटक जान हथेली पर रखकर बिना लाइफ जैकेट के झील में नौकायन कर रहे हैं। सरोवर नगरी में पर्यटकों की भीड़ लगी रही। जिस दौरान कई पैडल बोटो में पर्यटक बिना लाईफ़ जैकेट के नौकायन करते हुए नज़र आए। लेकिन पालिका की ओर से इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा। पर्यटकों की भीड़ बढ़ने पर पालिका कर्मियों की ओर से बोट स्टैंड का निरीक्षण तो किया जाता है लेकिन यह अभियान महज चेतावनी देने तक ही सिमट कर रह गया है।
पालिका कर्मियों की लापरवाही के चलते कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती है। सरोवर नगरी पहुंचने वाले पर्यटक एकबार नैनी झील में नौकायन का आनंद लेना नही भूलते। नौकायन के लिए पालिका की ओर से कुल 312 नावों का संचालन किया जाता है। जिसमें से 222 चप्पू जबकि 90 पैडल बोट शामिल है।
नाव मालिक समिति के अध्यक्ष राम सिंह बिष्ट का कहना है कि पालिका की ओर से नाव संचालकों से लाइफ़ जैकेट के पैसे ले लिए गए हैं लेकिन उन्हें अभी तक कोई लाइफ़ जैकेट नहीं दी गई है।
पालिका की ओर से 2 साल पहले लाईफ़ जैकेट दी गई थी।जिनकी हालत ख़राब हो नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी राहुल आनंद का कहना है कि जल्द ही नाव संचालकों को नई लाइफ़ जैकेट वितरित की जाएंगी।जो नाव संचालक बिना लाइफ़ जैकेट के नौकायन करवा रहे हैं उन पर कार्रवाई की जाएगी।
पूरानी लाइफ़ जैकेटों की स्थिति इतनी गंभीर नहीं है कि उन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सके।

Advertisement