बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार से, जिलाधिकारी ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती सुनिश्चित कर दी है

Advertisement

नैनीताल l उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर, नैनीताल द्वारा आयोजित परिषदीय परीक्षा 2024 की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 27 फरवरी से 16 मार्च, 2024 के मध्य सम्पन्न होनी हैं। परीक्षाओं में नकल की रोकथाम व सुचारू रूप से संचालन एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न किए जाने हेतु जिला मजिस्ट्रेट वंदना ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती सुनिश्चित कर दी है।
जिला मजिस्ट्रेट ने सम्बन्धित सभी परगना मजिस्ट्रेटों को अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों के आसपास 100 गज की परिधि में और आवश्यकता पडने पर उसके बाहर भी दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अन्तर्गत आदेश पारित करने के निर्देश दिये हैं।
जिला मजिस्ट्रेट ने नैनीताल, धारी, कोश्यांकुटौली, रामनगर, लालकुंआ, हल्द्वानी व कालाढूगी के नामित परगना मजिस्ट्रेट एवं तहसीलदार को निर्देशित किया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न किए जाने के लिए आवश्यक है कि परीक्षा केंद्रों का पूर्व से ही निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों के बाहर तथा भीतर अनुशासनहीनता, धमकी, मारपीट तथा घातक आक्रमण जैसी घटनाएं एवं परीक्षार्थियों को अनुचित साधन उपलब्ध न करा पाएं इसके लिए सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत पड़ने वाले परीक्षा केंद्रों का प्रत्येक दिन निरीक्षण करेंगे तथा परीक्षा केंद्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने तथा केंद्र व्यवस्थापकों को उनकी सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करेंगे और शांति व्यवस्था बनाए रखेंगे। परीक्षा केंद्रों के बाहर असमाजिक तत्वों अथवा वाह्य व्यक्तियों को एकत्र न होने दें। सभी परगना मजिस्ट्रेट/संबंधित पुलिस अधिकारी परीक्षा केंद्रों का आकस्मिक दौरा करन सुनिश्चित करें तथा केंद्र व्यवस्थापक से मिलकर सुरक्षा से संबंधित कार्य सुनिश्चित करेंगे, इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों के बाहर असमाजिक तत्वों, व्यक्तियों को एकत्र न होने देने हेतु उत्तरदायी होंगे साथ ही संबंधित परगना मजिस्ट्रेट अपने-अपने सेक्टरों में परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु उत्तरदायी होंगे।

Advertisement